3 महीने में 4388 पदों पर होगी भर्तियां: भारतीय सेना से लेकर असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर वैकेंसी, जनवरी तक आवेदन; मार्च में एग्जाम


जयपुर23 मिनट पहले

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। अगले 3 महीने में 10 विभागों में 4,388 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसमें भारतीय वायुसेना में 317, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में सर्कल ऑफिसर के 1226, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन एंड टेक्नोलॉजी में असिस्टेंट प्रोफेसर के 190, CISF में हेड कॉन्स्टेबल के 249, ESIC में इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर के 1120, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में अप्रेंटिस के 300, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में टेक्नीशियन के 641, मोटर वाहन उप निरीक्षक 197, APRO के 76 और BSF में 72 पदों पर भर्तियां निकली हैं।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर के 1120 पदों पर भर्ती निकाली है। 35 साल की उम्र तक के अभ्यर्थी 31 जनवरी तक ESIC की वेबसाइट esic.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के दौरान अभ्यर्थी को 500 रुपए का शुल्क भी देना होगा। इसका पेमेंट ऑनलाइन होगा। हालांकि, एससी, एसटी, दिव्यांग, भूतपूर्व कर्मचारी, महिला और विभागीय उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए ही है। बता दें कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधीन आता है।

वैकेंसी डिटेल्स

  • जनरल कैटेगरी के लिए – 459 सीटें
  • ईडब्ल्यूएस – 112 सीटें
  • एससी – 158 सीटें
  • एसटी – 88 सीटें
  • ओबीसी – 303 सीटें
  • कुल 1120 पदों पर भर्ती होगी।

योग्यता

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही उनकी रोटेटिंग इंटर्नशिप पूरी हो चुकी हो। अगर इंटर्नशिप पूरा नहीं हुई है तो कैंडिडेट परीक्षा में बैठ सकते हैं, लेकिन नियुक्ति से पहले उन्हें इंटर्नशिप पूरी करनी होगी।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 31 जनवरी 2022 से की जाएगी। साथ ही सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों को आयु में छूट मिलेगी।

सैलरी डिटेल्स

7वें सीपीसी के अनुसार, पे मैट्रिक्स का लेवल -10 है यानी 56,100 से 1,77,500 रुपए तक सैलरी होगी। वेतन के अलावा उन्हें सरकार के नियमों के अनुसार डीए, एनपीए, एचआरए और परिवहन भत्ता भी मिलेगा।

चयन प्रक्रिया

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा 200 अंकों की, जबकि साक्षात्कार 50 अंकों को लिए होगा।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने अप्रेंटिस और टेक्निशियन अप्रेंटिस के 300 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए अभ्यर्थी 27 दिसंबर तक IOCL की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। IOCL के विभिन्न ट्रेड में ट्रेड अप्रेंटिस और टेक्निशियन अप्रेंटिस की भर्ती की जा रही है। फिटर, इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मशीनिस्ट, अकाउंटेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) और रिटेल सेल्स ट्रेड के साथ-साथ इलेक्ट्रिकल, इंट्रूमेंटेशन, सिविल, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स में टेक्निशियन अप्रेंटिस के कुल 300 पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं।

आवेदन की आखिरी तारीख : 27 दिसंबर 2021

भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि : 9 जनवरी 2022

योग्यता

  • ट्रेड अप्रेंटिस (फिटर, इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मशीनिस्ट) किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा पास और सम्बन्धित ट्रेड में दो वर्षीय आईटीआई कोर्स जरूरी है।
  • ट्रेड अप्रेंटिस (डीईओ) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 की परीक्षा पास और डाटा एंट्री ऑपरेटर का स्किल सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए।
  • ट्रेड अप्रेंटिस (रिलेट सेल्स) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 की परीक्षा पास होना चाहिए।
  • टेक्निशियन अप्रेंटिस (इलेक्ट्रिकल, इंट्रूमेंटेशन, सिविल, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स) – किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ सम्बन्धित विषय में 3 साल का डिप्लोमा।

अप्लाई करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) ने क्षेत्रीय कार्यालयों में कुल 641 तकनीशियन के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इनकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी 10 जनवरी, 2022 को रात 11.55 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी को इसी समय अवधि तक ऑनलाइन शुल्क भी जमा करना होगा। वहीं 25 जनवरी से 5 फरवरी, 2022 के दौरान परीक्षा होगी।

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान की और से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक तकनीशियन के पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक पात्रता 10वीं पास है। तकनीशियन के पदों पर भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। जिसमें उम्मीदवारों से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 21,700 रुपये वेतन के साथ भत्ते स्तर-3 अनुक्रमणिका-1(7वें सीपीसी) मिलेगा। इन पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा 10 जनवरी, 2022 तक 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा में सामान्य ज्ञान, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे। इन चारों विषयों में से हर विषय में 25 अंकों के 25 सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा को देने के लिए कुल 90 मिनट का समय मिलेगा। हिंदी और अंग्रेजी में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

कितना होगा शुल्क

अनारक्षित वर्ग, ओबीसी-नॉन क्रीमी लेयर, ईडब्ल्यूएस से आवेदन शुल्क 300 रुपये और परीक्षा शुल्क 700 रुपये लिया जाएगा। वहीं, महिला, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग को आवेदन शुल्क के तौर पर 300 रुपये देने होंगे। इन्हें कोई परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा।

पदों की संख्या

  • तकनीशियन (टी -1) – 641
  • जनरल-286
  • एससी-93
  • एसटी-68
  • ओबीसी- 133
  • ईडब्ल्यूएस-61

इसके लिए अभ्यर्थी सीधे इस लिंक https://www.iari.res.in/ पर जाकर भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने सर्किल बेस्ड ऑफिसर (CBO) के 1226 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए अभ्यर्थी SBI की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in. पर जाकर 29 दिसंबर 2021 तक आवेदन कर सकता है। इसके लिए अभ्यर्थी का चयन रिटन एग्जाम, स्क्रीनिंग टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। रिटन एग्जाम अगले साल जनवरी में होने की संभावना है। हालांकि, एग्जाम के एडमिट कार्ड 12 जनवरी 2022 को जारी कर दिए जाएंगे।

वैकेंसी डिटेल्स

  • सीबीओ रेग्युलर वैकेंसी – 1100 पद
  • एसबीआई सीबीओ बैकलॉग वैकेंसी – 126 पद
  • एसबीआई बैंक में कुल खाली पदों की संख्या – 1226

स्टेट वाइज वैकेंसी डिटेल्स

  • राजस्थान – 104 पद
  • मध्य प्रदेश – 162 पद
  • छत्तीसगढ़ – 52 पद
  • कर्नाटक – 278 पद
  • तमिलनाडु – 276 पद
  • गुजरात – 354 पद

सैलरी

SBI द्वारा आयोजित परीक्षा में सफल होने पर अभ्यर्थी को 36,000 रुपए हर महीने सैलरी दी जाएगी। इसके साथ ही नियमों के अनुसार D.A, H.R.A / लीज रेंटल, C.C.A, मेडिकल और अन्य भत्ते के लिए अभ्यर्थी पहले महीने से ही पात्र होगा।

आयु सीमा

आवेदकों की उम्र 01 दिसंबर 2021 को कम से कम 21 और अधिकतम 30 वर्ष तक होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को सरकारी मापदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क

जनरल, ओबीसी या ईड्ब्ल्यूएस के उम्मीदवारों को 750 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जबकि अन्य सभी उम्मीदवार को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना है।

कौन कर सकता है आवेदन?

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट उम्मीदवार इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा लोकल लैंग्वेज की अच्छी समझ होनी चाहिए।

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स में 249 हेड कॉन्स्टेबल जीडी के पदों पर भर्ती निकली है। इसके लिए 12वीं पास अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट cisf.gov.in पर जाकर 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स का चयन फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, ट्रायल टेस्ट और प्रोफिशिएंसी टेस्ट पर आधारित होगा। सिलेक्टेड उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल-4 के अनुसार करीब 25,500 रुपए सैलरी मिलेगी। सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को भत्तों का भी लाभ मिलेगा।

हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए महिला और पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन 1 सितंबर, 2019 से 31 मार्च, 2022 तक आयोजित खेल प्रतियोगिताओं में किए गए परफॉर्मेंस के आधार पर होगा।

वैकेंसी डिटेल्स

सिलेक्टेड कैंडिडेट्स की पोस्टिंग देश या विदेश कहीं भी हो सकती है। खाली पदों पर महिला उम्मीदवारों के लिए 68 पद और पुरुष उम्मीदवारों के लिए 181 पद हैं। कुल खाली पदों की संख्या 249 है।

आयु सीमा

आवेदक का 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा उम्मीदवारों ने राज्य / राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल और एथलेटिक्स में अपनी प्रतिभा दिखाई हो। कैंडिडेट्स की उम्र 1 अगस्त, 2021 तक कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष तक होनी चाहिए।

योग्यता

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं (इंटरमीडिएट) परीक्षा पास होना चाहिए। इसके अलावा कैंडिडेट्स को राज्य / राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल और एथलेटिक्स में प्रतिनिधित्व किया होना चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

कैंडिडेट्स का चयन फिजिकल, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा।

हेड कांस्टेबल जीडी भर्ती के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड लंबाई

  • पुरुष- 167 सेंटीमीटर
  • महिला- 153 सेंटीमीटर
  • चेस्ट (पुरुष)- 81-86 सेंटीमीटर

ऐसे करें आवेदन

कैंडिडेट्स cisf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है।

भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय के अधीन आने वाले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) में बंपर भर्ती निकली है। NIFT के देशभर के कैम्पस के लिए 190 असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती की जाएगी। अभ्यर्थी 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा।

योग्यता

उम्मीदवारों को भर्ती से सम्बन्धित विषय/क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही सम्बन्धित विषय की टीचिंग या इंडस्ट्री का कम से कम तीन वर्ष का अनुभव जरूरी है। हालांकि, पीएचडी किए उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम एक वर्ष का अनुभव मांगा गया है।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 31 जनवरी 2022 को 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में सरकार के नियमों के अनुसार छूट का भी प्रावधान दिया गया है।

ऐसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए निफ्ट की ऑफिशियल वेबसाइट- nift.ac.in पर जाएं। होम पेज पर Careers का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • यहां पर Recruitment to the posts of Assistant Professor on contract basis – Advt. No.07/Assistant Professor/Contract/2021 लिखा हुआ दिखेगा, इस पेज को खोल दें।
  • नए पेज में CLICK HERE TO APPLY ONLINE लिखा होगा। इस पर क्लिक कर दें, फिर पूछी गई जानकारी को सही से भरकर अपना रजिस्ट्रेशन कर लें। रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को भर दें।

कितनी मिलेगी सैलरी

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी देशभर में अपने 17 कैंपस के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर भर्ती कर रहा है। ऐसे में 5 साल के कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर होने वाली इस भर्ती में सलेक्ट होने पर उम्मीदवारों को हर महीने 56,100 रुपए सैलरी मिलेगी।

पदों की संख्या 190

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की और से 190 पदों पर निकली गई भर्ती में से 77 अनारक्षित है। 53 पद ओबीसी, 27 एससी, 14 एसटी और 19 ईडब्ल्यूएस वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। बता दें कि असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती की जानी है। संविदा की अवधि 5 साल होगी। जिसे आगे चलकर नियमित भी किया जा सकता है।

आवेदन के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

भारतीय वायुसेना में 317 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसमें ग्राउंड ड्यूटी शाखाओं में फ्लाइंग ब्रांच और परमानेंट कमीशन और शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत ऑफिसर के पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसके लिए आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए है। जो 30 दिसंबर रात 12 बजे तक चलेगी। इसके लिए अभ्यर्थी वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकता है।

भारतीय वायु सेना में इन पदों पर होगी भर्ती

  • कुल पदों की संख्या – 317
  • एई के लिए – 129
  • एसएससी के लिए – 77
  • एडमिन के लिए – 51
  • एलजीएस के लिए – 39
  • एसीसीटीएस के लिए – 21

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई 2023 को 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए, यानी कि उनका जन्म 2 जुलाई 1999 से 1 जुलाई 2003 के बीच हुआ हो। एएफकैट ग्राउंट ड्यूटी ब्रांच के लिए आयु सीमा 20 से 26 वर्ष है।

शैक्षणिक योग्यता

  • भारतीय सेना के अनुसार, फ्लाइंग ब्रांच में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 50 प्रतिश अंकों के साथ गणित और फिजिक्स विषय के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 60 प्रतिशत अंकों के साथ BE/B. Tech की डिग्री भी होनी जरूरी है।
  • इसी तरह ग्राउंड ड्यूटी तकनीकी ब्रांच के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ गणित और फिजिक्स विषय के साथ 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60 प्रतिशत अंकों के साथ नोटिफिकेशन में दिए गए विषयों के साथ BE/B Tech की डिग्री भी होनी चाहिए।
  • वहीं ग्राउंड ड्यूटी गैर-तकनीकी ब्रांच पदों में एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़े पदों के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट जरूरी है। जबकि लॉजिस्टिक्स से जुड़े पदों के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में 60 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

वायु सेना द्वारा एएफकैट 01/2022 बैच एवं एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 1 दिसंबर से शुरू की जाएगी और उम्मीदवार एएफकैट ऑफिशियल पोर्टल, afcat.cdac.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन ऐप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। आवेदन की आखिरी तारीख 30 दिसंबर 2021 है।

आवेदन शुल्क

ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवार को 250 रुपए का परीक्षा शुल्क भरना होगा, जिसका भुगतान उम्मीदवार ऑनलाइन कर पाएंगे। एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए परीक्षा शुल्क नहीं है।परीक्षा विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन मोड के जरिए होगी। उम्मीदवार का प्रशिक्षण वायु सेना अकादमी, डुंडीगुल में जनवरी 2022 के पहले सप्ताह में शुरू होगा।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर अभ्यार्थियों का चयन लिखित परीक्षा के द्वारा होगा। इसके साथ ही अभ्यर्थी को अंतिम चयन के लिए ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट और पिक्चर परसेप्शन एंड डिस्कशन टेस्ट, साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू भी देना पड़ेगा।

सैलरी

फ्लाइंग ऑफिसर- 56,100 रुपए से 1,77,500 रुपए

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने 72 पदों पर भर्ती निकाली है। इसमें असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए 10वीं पास अभ्यर्थी 29 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। वहीं अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

BSF में कुल 72 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। जिनमें अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शारीरिक और शैक्षणिक योग्यताएं रखी गई हैं। कॉन्स्टेबल जनरेटर मैकेनिक, कॉन्स्टेबल लाइनमैन, कॉन्स्टेबल जनरेटर ऑपरेटर, हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल सेवर मैन पदों पर भर्तियां होंगी। वहीं असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की एक और कॉन्स्टेबल की 2 सीट खाली है।

आयु सीमा

आवेदकों की न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 25 साल होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन की आखिरी तारीख- 29 दिसंबर 2021

आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख- 29 दिसंबर 2021

आवेदन शुल्क

  • जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है।
  • एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमैन और सभी कैटेगरी की महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क है। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से जमा किया जा सकता है।

ऐसे होगा सिलेक्शन

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) की ओर से निकली ग्रुप सी के इन पदों पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन भर्ती परीक्षा, फिजिकल परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

सैलरी

कॉन्स्टेबल पदों पर सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को 21700 रुपए से 69100 रुपए महीने तक का वेतन दिया जाएगा। एएसआई पद पर 29200 रुपए से 92300 रुपए और एचसी पद पर 25500 रुपए से 81100 रुपए महीने तक का वेतन मिलेगा।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने मोटर वाहन उपनिरीक्षक के 197 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए दसवीं पास अभ्यर्थी 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा 12 फरवरी 2022 को होगी। तीन चरण में कुल 400 नंबर के लिए परीक्षा होगी। इसमें मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

  • अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाला 18 से 40 वर्ष की उम्र तक का हो सकता है।
  • 3 साल का मेकैनिकल इंजीनियरिंग या फिर ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या फिर भारत सरकार द्वारा घोषित समकक्ष योग्यता।
  • प्रतिष्ठित ऑटोमोबाइल वर्कशॉप में पेट्रोल और डीजल इंजन के हल्के मोटर वाहन, भारी माल वाहनों और भारी यात्री वाहनों की मरम्मत का कम से कम 1 साल का अनुभव।
  • मोटरसाइकिल, भारी माल वाहनों और भारी यात्री वाहनों को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना अनिवार्य होगा।
  • देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी का व्यावहारिक ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति की जानकारी।

फिजिकल फिटनेस

मोटर वाहन उप निरीक्षक पद पर सीधी भर्ती के लिए उम्मीदवार की फिजिकल फिटनेस भी काफी जरूरी है। अभ्यर्थी की ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए, जबकि सीना बिना फुलाए 81 सेंटीमीटर और फुलाने पर 86 सेंटीमीटर से कम नहीं होना चाहिए।

परीक्षा शुल्क

  • सामान्य वर्ग और क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी लिए 450 रुपए।
  • राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 350 रुपए।
  • समस्त विशेष योग्यजन और राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी के लिए 250 रुपए।

सैलरी

राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार मोटर वाहन उप निरीक्षक को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

दिसंबर में आवेदन, फरवरी में परीक्षा

मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 दिसंबर 2021 तक किए जा सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती 2021 की लिखित परीक्षा 12 फरवरी 2022 को प्रस्तावित है।

राजस्थान में 9 साल के लंबे इंतजार के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने सहायक जनसंपर्क अधिकारी (APRO) के पद पर भर्ती निकाली है। प्रदेशभर में 76 सहायक जनसंपर्क अधिकारी के पद पर भर्ती होगी। 18 से 40 साल तक की उम्र के अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले राजस्थान में साल 2012 में सहायक जनसंपर्क अधिकारी (APRO) के 34 पदों पर भर्ती निकली थी।

सैलरी

राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार सहायक जनसंपर्क अधिकारी को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 (33,800) के आधार पर सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

दिसंबर में आवेदन, फरवरी में परीक्षा

सहायक जनसंपर्क अधिकारी भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 दिसंबर 2021 तक किए जा सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। सहायक जन सम्पर्क अधिकारी भर्ती 2021 की लिखित परीक्षा 13 फरवरी 2022 को होना प्रस्तावित है।

कौन कर सकता है आवेदन?

  • सहायक जनसंपर्क अधिकारी पद के लिए पत्रकारिता के क्षेत्र में 3 साल के अनुभव वाला अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है। इसके लिए अभ्यर्थी के पास देश के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ही ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है।
  • पत्रकारिता में डिग्री, डिप्लोमा सहित ग्रेजुएशन करने वाले अभ्यर्थी भी सहायक जनसंपर्क अधिकारी पद पर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी को देवनागरी लिपि में हिंदी की जानकारी के साथ ही राजस्थान की संस्कृति की जानकारी भी होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाला अभ्यर्थी 18 से 40 वर्ष की उम्र तक का हो सकता है।

परीक्षा शुल्क

  • सामान्य वर्ग और क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी लिए 450 रुपए।
  • राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 350 रुपए।
  • समस्त विशेष योग्यजन और राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी के लिए 250 रुपए।

ऑनलाइन होंगे आवेदन, SSO ID होना अनिवार्य

सहायक जनसंपर्क अधिकारी के पद पर 2 दिसंबर से आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ई-मित्र किओस्क या जन सुविधा पोर्टल का उपयोग करना होगा। अभ्यर्थियों को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in खोलकर रिक्रूटमेंट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद SSO ID के जरिये लॉग-इन करके आवेदन भरना होगा। ऐसे में अगर किसी अभ्यर्थी की SSO ID नहीं है, तो आवेदन से पहले उन्हें SSO ID बनानी होगी।

खबरें और भी हैं…

.



Source link

%d bloggers like this: